Cg Awas Plus List 2023-24 |छत्तीसगढ़ आवास प्लस लिस्ट

देश में सबसे ज्यादा चर्चित और लोकप्रिय योजना है, प्रधानमंत्री आवास योजना। हर गरीब परिवारों को पक्का मकान मुहैया कराने के उद्देश्य से शुरू किए गए इस योजना से देश के सभी राज्यों में लाखों लोगों को अपना पक्का मकान मिल चुका है और अभी भी लोगों को इस योजना के तहत पक्के मकान बनाने हेतु अनुदान दिया जा रहा है। जिससे लाखों लोगों का अपना खुद का पक्का मकान होने का सपना साकार हो रहा है।

1 अप्रैल 2016 कों शुरू किए गए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 2024 तक बुनियादी सुविधाओं के साथ लगभग 2.95 करोड़ पक्का मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों का पहचान सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के सर्वे सूची के आधार पर प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु निर्धारित मापदंडों को पूरा करने वाले परिवारों को इसका लाभ दिया जाता है | इसका सत्यापन का कार्य ग्राम सभा और अपीलीय प्रक्रिया से पूरा किया जाता है।


भारत सरकार द्वारा ऐसे लोगों जिन्होंने यह दावा आपत्ति किया था कि 2011 के सर्वे सूची में उन्हें शामिल नहीं किया गया है ,जिसके कारण उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है, ऐसे लोगों का पुनः सर्वेक्षण किया गया। जिसे आवास प्लस का नाम दिया गया।

योजना का नाम आवास प्लस लिस्ट
राज्य छत्तीसगढ़ सहित देश के सभी राज्य
लाभार्थी देश के सभी नागरिक जो 2011 के सर्वे सूची से वंचित होने के कारण उनका सर्वे आवास प्लस में हुआ है |
लाभ प्रधानमंत्री आवास योजना की तरह ही पक्का मकान हेतु 120000 रूपये अनुदान
ऑफिसियल वेबसाइट pmayg.nic.in


आवास प्लस क्या है-


जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता का मुख्य आधार 2011 का सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण है। 2011 के सर्वे सूची से प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु निर्धारित मापदंडों को पूरा करने वाले परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाता है।


देश के विभिन्न हिस्सों से लोगों द्वारा यह आपत्ति किया गया कि उन्हें 2011 की सर्वे सूची में शामिल नहीं किया गया है या छोड़ दिया गया है, उनके इस दावा आपत्ति के आधार पर जनवरी 2018 से मार्च 2019 के दौरान उनका पुनः सर्वेक्षण किया गया जिसे आवास प्लस का नाम दिया गया।

छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन


आवास प्लस एक तरह से 2011 के सर्वे सूची से वंचित लोगों का सर्वे सूची है, जिनका 2018-19 में सर्वे किया गया। आवास प्लस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को वही लाभ मिलता है , जो प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी को दिया जाता है।

आवास प्लस का उद्देश्य –

ऐसे परिवार जिन्हें प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट में छोड़ दिया गया है उन्हें आवास लिस्ट में जोड़ना।


पात्र हितग्राही जिनका प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में नाम नहीं है उनका पुनः सर्वे कर आवास प्लस के नाम से लिस्ट तैयार करना।


आवास प्लस योजना के अंतर्गत हितग्राही को पक्का मकान बनाने हेतु ₹120000 उपलब्ध कराना।


देश के बेघर गरीब परिवारों का खुद का पक्का मकान होने के सपने को साकार करना।

छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री आवास लिस्ट


आवास प्लस सूची में नाम होने के फायदे-


प्रधानमंत्री आवास प्रतीक्षा सूची की तरह ही आवास प्लस लिस्ट में शामिल लोगों को पक्का मकान बनाने हेतु अनुदान दिया जाता है।


प्रधानमंत्री आवास प्रतीक्षा सूची की तरह ही आवास प्लस के हितग्राही को ₹120000 अनुदान दिया जाता है।

प्रधानमंत्री आवास हेतु ग्राम पंचायत अनुमोदन लिस्ट


आवास प्लस लिस्ट में नाम चेक करने हेतु आवश्यक दस्तावेज-


ऐसे गरीब एवं बेघर परिवार जिन्हें पक्का मकान के आवश्यकता है और उनका नाम 2011 के सर्वे सूची के आधार पर तैयार प्रधानमंत्री आवास योजना प्रतीक्षा सूची में शामिल नहीं है ऐसे पात्र व्यक्तियों को आवास प्लस लिस्ट में रखा गया है।
यदि आपका नाम आवास प्रतीक्षा सूची में नहीं है और आप चेक करना चाहते हैं आपका नाम आवास प्लस लिस्ट में शामिल है या नहीं, कब तक आपको अवश्य मिल जाएगा, इसके लिए आपको अपना आवास प्लस आईडी अर्थात क्रमांक की जरूरत होगी।


आवाज प्लस आईडी कहां से प्राप्त करें-


यदि आप आवास प्लस में अपना फैमिली डिटेल चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवास प्लस आईडी की आवश्यकता पड़ेगी, आपका आवास प्लस आईडी आपको कहां मिलेगा, जिससे कि आप अपना आवाज प्लस में फैमिली डिटेल देख सकें,इसके लिए आपको अपने ग्राम पंचायत के सचिव, सरपंच या रोजगार सहायक से मिलना होगा, जिसके पास प्रधानमंत्री आवास योजना कार्ड लॉगइन आईडी और पासवर्ड होता है। हो सकता है ग्राम पंचायत में आपको आवास प्लस का सूची भी उपलब्ध हो जाए आप उसमें से अपना आवाज प्लस आईडी को नोट कर रख लेंगे।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री आवास न्याय योजना

आवाज प्लस लिस्ट में नाम कैसे चेक करें-


स्टेप 1- आवास प्लस लिस्ट में अपना नाम चेक करने और अपने परिवार का डिटेल चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में टाइप pmayg.nic.in कर सर्च करना है सर्च करते प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।


स्टेप 2-अब प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। यहां पर आपको stakeholders के अंतर्गत दिए गए विकल्पों जैसे –


IAY/PMAYG beneficiary
SECC family member details
awaasplus family member details
gram panchayat
block panchayat
DRDA/ZP
states
centre


इन विकल्पों में से आपको awaasplus family member details इंटरफेस पर क्लिक करना है।


स्टेप 3- अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में सबसे पहले आपको अपने राज्य का चयन करना है,उसके बाद आवास प्लस का आईडी दर्ज करना है जोकि 9 डिजिट का होगा, फिर कैप्चा कोड फिल कर अंत में get family member details पर क्लिक कर देना है।


इस तरह आपके आवास प्लस आईडी से जुड़ी जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगी ,आप देख पाएंगे कि आपके इस आईडी में परिवार के कितने लोगों का नाम शामिल है। आवास प्लस लिस्ट से प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत मिलने वाली आवास की बात करें तो इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आवास प्रतीक्षा सूची में शामिल लोगों के आवास मिलने का इंतजार करना होगा क्योंकि इसके बाद ही आवास प्लस वालों का लिस्ट जारी होगा।

आवास प्लस लिस्ट चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें


उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट करते रहें साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोग अपने आवास प्लस से जुड़ी जानकारी जान सकें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-

आवास प्लस क्या है ?

आवास प्लस 2011 के सर्वे सूची से वंचित लोगों का आवास लिस्ट है जो प्रधानमंत्री आवास प्रतीक्षा सूची से वंचित रह गये थे |

आवास प्लस का मतलब क्या होता है?

आवास प्लस 2011 के सर्वे सूची से वंचित लोगों का आवास लिस्ट है जो प्रधानमंत्री आवास प्रतीक्षा सूची से वंचित रह गये थे |

आवास प्लस लिस्ट कैसे देखें?

आवास प्लस आईडी के मदद से PMAYG में जाकर आवास प्लस लिस्ट देख सकते हैं |

आवास प्लस सूची क्रमांक क्या है?

आवास प्लस सूची क्रमांक 9 अंकों का आईडी होता है |

Leave a Comment