Cg ration Card Number 2024 |राशन कार्ड नंबर कैसे निकाले

जय जोहार, छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड धारकों को दी गई एक और सुविधा से जुड़ी जानकारी के साथ आपका पुनः हमारे वेबसाइट पर स्वागत है | आज हम आपसे राशन कार्ड संख्या (क्रमांक ) पता करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं, जिसके मदद से आप कहीं पर भी अपना , अपने परिवार या गांव के किसी भी व्यक्ति का राशन कार्ड क्रमांक प्राप्त कर सकते हैं।

जिस तरह आधार नंबर होता है, वोटर आईडी नंबर होता है,ड्राइविंग लाइसेंस नंबर होता है,उसी तरह राशन कार्ड का भी एक यूनिक नंबर होता है, जिसके मदद से कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड के सभी सदस्यों का डाटा ऑनलाइन चेक कर सकता है। यह राशन कार्ड नंबर डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने, आधार स्टेटस की जानकारी चेक करने ,सदस्य एक्टिव /डीएक्टिव की स्थिति चेक करने के लिए जरूरी होता है।

छत्तीसगढ़ में हाल ही में हुए सामाजिक,आर्थिक सर्वेक्षण 2023 में सर्वेक्षण का मुख्य आधार राशन कार्ड नंबर ही था। कुल मिलाकर राशन कार्ड नंबर कई मायनों में महत्वपूर्ण होता है।

योजना का नाम राशन कार्ड नम्बर कैसे निकाले
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
लाभ ऑनलाइन राशन कार्ड नम्बर निकाल सकते हैं |
उद्देश्य राशन का कार्ड को डिजिटल बनाना
ऑफिसियल वेबसाइट cg khadya

आपको कितना राशन मिलना चाहिए और कितना मिला है ऐसे पता करें

ration card number राशन कार्ड नम्बर –

आधार नंबर , वोटर आईडी नंबर ,ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की तरह ही राशन कार्ड नम्बर होता है ,जिसके मदद से किसी राशन कार्ड में शामिल सदस्यों का नाम ,संख्या ,आधार सीडिंग ,राशन कार्ड के लिए अलोट खाद्य सामग्री ,राशन दूकान से प्राप्त राशन सामग्री की जानकारी प्राप्त किया जा सकता है |इसके अलावा यदि आप वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किसी अन्य स्थान से राशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको राशन कार्ड नम्बर की आवश्यकता होगी |

यदि किसी ऐसे स्थान पर राशन कार्ड नम्बर की आवश्यता पड़ जाती है जहाँ आप राशन कार्ड लेकर नहीं गये है तो इस जानकारी के मदद से आसानी से अपना या किसी और का राशन नम्बर निकाल सकते हैं |

छत्तीसगढ़ न्यू राशन कार्ड लिस्ट


राशन कार्ड क्रमांक की जानकारी होना क्यों जरूरी है-


राशन कार्ड गुम जाने या फट जाने पर डुप्लीकेट राशन कार्ड हेतु राशन कार्ड क्रमांक आवश्यक है।

राशन कार्ड में सदस्यों का स्टेटस चेक करने के लिए राशन कार्ड क्रमांक की जानकारी होना जरूरी है।


राशन कार्ड से आधार लिंकिंग की जानकारी चेक करने के लिए राशन कार्ड क्रमांक की जानकारी होना आवश्यक है।


वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत किसी भी अन्य स्थान से राशन प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड क्रमांक की आवश्यकता होगी।

किसी ऐसे स्थान में राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ जाती है ,जहाँ आपके पास राशन कार्ड नहीं तो राशन कार्ड नम्बर के मदद से राशन कार्ड का पूरा डाटा ऑनलाइन निकाल सकते हैं |

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड e kyc का डेट बढ़ा अब इसी तिथि तक करा सकते हैं e kyc

राशन कार्ड नम्बर कैसे निकाले –

स्टेप 1- राशन क्रमांक की जानकारी पता करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाना है और उसके सर्च बॉक्स में cg khadya टाइप कर सर्च करना है सर्च करते ही छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीनशॉट प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।


स्टेप 2- खाद्य विभाग के वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, इस पेज में बायीं ओर दिए गए विकल्पों में से जनभागीदारी के इंटर फेस पर क्लिक करना है। अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार राशन कार्ड संबंधी जानकारी के अंतर्गत राशन कार्ड हितग्राहियों की विस्तृत जानकारी पर क्लिक करना है।


स्टेप 3- अब जो पेज ओपन होगा उसमें अपने जिले के नाम पर क्लिक करना है। फिर अगले पेज में अपने विकासखंड या नगरी निकाय के नाम पर क्लिक करना है।

छत्तीसगढ़ राशन दूकान संचालन कर्ता समूह लिस्ट


इस तरह आपके विकासखंड में संचालित सभी राशन दुकान का क्रमांक, संचालन करता समूह का नाम, संबंधित राशन दुकान के अंतर्गत आने वाले अंत्योदय, निराश्रित, प्राथमिकता राशन कार्ड की संख्यात्मक जानकारी प्रदर्शित होने लगेगा। अपना या किसी और का राशन कार्ड क्रमांक पता करने के लिए आपका राशन कार्ड जिस राशन दुकान से संबंधित है, उस राशन दुकान के सामने दिए गए अंत्योदय, निराश्रित,प्राथमिकता, निशक्तजन, एपीएल राशन कार्ड में से आपका राशन कार्ड जिस तरह का कार्ड है, उसकी संख्या पर क्लिक करना है।


स्टेप 4- इस तरह चयन किये गए राशन कार्ड के प्रकार के अनुसार संबंधित राशन दुकान के अंतर्गत आने वाले सभी राशन कार्ड का क्रमांक, मुखिया का नाम, पिता/ पति का नाम, लिंक ,पता आदि स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। आप किसी भी व्यक्ति के नाम के मदद से उसका राशन कार्ड क्रमांक प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड नम्बर पता करने के लिए यहं क्लिक करें


दोस्तों हम इसी तरह की उपयोगी जानकारी आप लोगों से समय-समय पर साझा करते रहते हैं, यदि जानकारी आपको अच्छा लगता है या उपयोगी लगता है तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजा करें जिससे हम को अपने कार्य में और सुधार लाने की प्रेरणा मिलती है। जो जानकारी आपसे साझा करते हैं उसे अधिक से अधिक शेयर जरूर किया करें ताकि लोगों को उक्त सुविधा की जानकारी मिल सके।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –


राशन कार्ड नंबर क्या होता है?

राशन कार्ड नम्बर वोटर आईडी नम्बर ,आधार नम्बर ,द्रिविंद लाइसेंस नम्बर की तरह ही नम्बर होता है ,जिसके मदद से राशन कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी ऑनलाइन चेक किया जा सकता है |



राशन कार्ड के नंबर कैसे निकाले?

cg khadya में जाकर जनभागीदारी के अंतर्गत राशन कार्ड हितग्राही का चयन कर जिला ,विकास खंड ,और राशन का चयन कर राशन कार्ड नम्बर निकाल सकते हैं |



राशन कार्ड का नंबर कैसे निकाला जाता है?

cg khadya में जाकर जनभागीदारी के अंतर्गत राशन कार्ड हितग्राही का चयन कर जिला ,विकास खंड ,और राशन का चयन कर राशन कार्ड नम्बर निकाल सकते हैं |

join our whatsapp groups:-

हमर छत्तीसगढ़ 1 
हमर छत्तीसगढ़ 2
हमर छत्तीसगढ़ 3
हमर छत्तीसगढ़ 4

Leave a Comment