cg ration shops list 2024 | छत्तीसगढ़ राशन दुकान लिस्ट कैसे चेक करें

जय जोहार, छत्तीसगढ़ का आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com पर एक बार फिर से स्वागत है आज हम आपसे छत्तीसगढ़ के शासकीय उचित मूल्य दुकान की संख्या ,दुकान क्रमांक ,नाम ,लोकेशन और उसके संचालन कर्ता संस्था का नाम जानने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। जिससे आप यह जान पाएंगे कि छत्तीसगढ़ में कुल कितने राशन दुकान हैं और वर्तमान में उसकी संचालन कौन-कौन से स्व सहायता समूह की कर रही है।


राशन कार्ड धारकों को सस्ते दरों पर राशन सामान शासकीय उचित मूल्य की दुकान से ही मिलता है, खाद्य विभाग द्वारा राशन वितरण प्रणाली को सरल बनाने के उद्देश्य से ग्राम पंचायतों में राशन दुकान की व्यवस्था किया गया है। राशन दुकान संचालन के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं इसकी जानकारी हम आपसे पहले ही साझा कर चुके है, जिसका लिंक नीचे उपलब्ध कराया जा रहा है आवश्यकतानुसार राशन दुकान संचालन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राशन दूकान संचालन हेतु आवेदन कैसे करें


जैसा की आपको विदित है छत्तीसगढ़ का pds मॉडल पूरे देश में सराहा जाता है। समय-समय पर कई राज्यों से दल यहां के सार्वजनिक वितरण प्रणाली का अध्ययन करने के लिए आते रहते हैं। पूरे देश में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू होने जा रही है, ऐसे में राशन दुकानों के बारे में जानना आवश्यक हो जाता है क्योंकि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत आप किसी भी राशन दुकान से राशन ले सकते हैं।

योजना का नाम छत्तीसगढ़ राशन दूकान लिस्ट व सञ्चालन कर्ता समूह लिस्ट
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
लाभ किसी भी राशन दुकान संचालन कर्ता समूह का नाम जान सकते हैं |
उद्देश्य राशन दूकान ,क्रमांक ,समूह के की जानकारी को आम लोगों के लिए उपलब्ध कराना
ऑफिसियल वेबसाइट cg khadya ,mera ration app


छत्तीसगढ़ राशन दुकान लिस्ट-


जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं, वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू होने के बाद किसी भी राशन दुकान से आप राशन सामग्री प्राप्त कर सकते हैं ,ऐसे में आपके लिए राशन दुकान का लिस्ट जानना जरूरी हो जाता है । यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में पलायन कर रहे हैं, जहां के राशन दुकान का लोकेशन आपको पता नहीं है, तो आप को राशन दुकान ढूंढने में परेशानी हो सकती है | आज के इस आर्टिकल के मदद से आप घर बैठे ही अपने आसपास के राशन दुकानों का लोकेशन भी पता कर सकेंगे।

राशन कार्ड आधार लिंक की स्थिति कैसे चेक करें


छत्तीसगढ़ राशन दुकान लिस्ट कैसे देखें –


स्टेप 1- छत्तीसगढ़ राशन दुकान लिस्ट ,दुकान क्रमांक तथा उसके संचालन कर्ता समूह के बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में cg khadya टाइप कर सर्च करना है ,सर्च करते ही छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।


स्टेप 2- अब खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग छत्तीसगढ़ शासन का होम पेज की स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा यहां पर आपको बाई और नीले रंग के बैकग्राउंड में लिखे हुए इंटरफ़ेस में से जनभागीदारी के इंटर फेस पर क्लिक करना है। इस पोर्टल के माध्यम से आप चाहे तो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना,सार्वजनिक वितरण प्रणाली ऑनलाइन, छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य आयोग, शिकायत निवारण प्रणाली, खाद्य सुरक्षा 2012 के बारे में भी जान सकते हैं।


स्टेप 3- जनभागीदारी के इंटरफ़ेस पर क्लिक करते ही पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा , इस पेज में आपको दिए गए इंटरफ़ेस में से राशन कार्ड संबंधी जानकारी के अंतर्गत राशन कार्डों की उचित मूल्य दुकानवार कार्डवार जानकारी के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

राशन कार्ड आवेदन फॉर्म का पीडीऍफ़


अब जो पेज ओपन होगा उसमें सबसे पहले अपने जिले का नाम चयन करना है उसके बाद ग्रामीण क्षेत्र या शहरी क्षेत्र का चयन करना है फिर ग्रामीण या शहरी के आधार पर विकासखंड या नगरीय निकाय का चयन करना है और अंत में जानकारी देखें के इंटरफेस पर क्लिक कर देना है।


स्टेप 4- संबंधित विकासखंड के अंतर्गत सभी राशन दुकानों का लिस्ट ओपन हो जाएगा इसमें आप राशन दुकान का क्रमांक राशन दुकान का नाम साथ ही संबंधित राशन दुकान में अलग-अलग कार्डों की संख्या की जानकारी देख सकते हैं। राशन दुकान का नाम वाले तालाब में ही आपको संबंधित स्व सहायता समूह या सेवा सहकारी समूह का नाम देखने को मिल जाएगा से आपको स्पष्ट हो जाएगा कि संबंधित राशन दुकान का संचालन कोई स्व सहायता समूह कर रही है या ग्राम पंचायत द्वारा संचालित हो रहा है।

राशन दूकान लिस्ट के लिए यहाँ क्लिक करें


राशन दुकानों का लोकेशन कैसे पता करें-


जैसा कि हम पहले ही आपको बता चुके हैं, वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत सभी राशन दुकानों को जोड़ा जा रहा है,ऐसे में आप किसी अनजान स्थान पर पलायन कर जाते हैं,तब वहां आपको सबसे नजदीक वाले राशन दुकान को जानने की आवश्यकता पड़ेगी।


स्टेप 1- अपने आसपास के राशन दुकान का लोकेशन पता करने के लिए अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना है और उसके सर्च बॉक्स में mera ration टाइप कर सर्च करना है, सर्च करते ही मेरा राशन का ऐप स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उसे इंस्टॉल करना है।

आपसे कुछ परमिशन चाहेगा उसको allow करते जाना है,allow करने के बाद मेरा राशन ऐप में home sceen ओपन हो जाएगा यहां पर आपको एक इंटरफेस दिखाई देगा nearby ration shops आपको उस पर क्लिक करना है।


स्टेज 2- इस तरह आपके आसपास मौजूद उचित मूल्य की दुकान का लोकेशन स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। इसमें राशन दूकान का राज्य ,जिला , डीलर का नाम ,दुरी ,पता आदि देख सकते हैं और उस पते पर जाकर राशन ले सकते हैं |

मेरा राशन app के लिए क्लिक करें


उम्मीद है आजकल जानकारी आपको पसंद आया होगा यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोगों राशन दुकानों की लिस्ट राशन दुकान क्रमांक राशन दुकान संचालन करते समूह का नाम राशन दुकान का लोकेशन पता करने में किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

छत्तीसगढ़ राशन दूकान लिस्ट कैसे चेक करें

cg khadya में जाएँ ,फिर जनभागीदारी के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राशन दूकान लिस्ट चेक कर सकते हैं |

छत्तीसगढ़ राशन दूकान संचालन कर्ता समूह लिस्ट कैसे देखें

cg khadya में जाएँ ,फिर जनभागीदारी के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राशन दूकान संचालन कर्ता समूह लिस्ट देख सकते हैं |

छत्तीसगढ़ राशन दूकान क्रमांक कैसे पता करें

cg khadya में जाएँ ,फिर जनभागीदारी के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राशन दूकान क्रमांक देख सकते हैं |

छत्तीसगढ़ में उचित मूल्य की दुकान कितनी है?

13401 छत्तीसगढ़ में उचित मूल्य की दुकान समय और मांग के साथ संख्या बढ़ सकता है |

Leave a Comment