छत्तीसगढ़ प्राप्त राशन और ऑनलाइन दर्ज राशन विवरण |Cg Ration Card Distribution Details

जय जोहार, यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और आप राशन कार्ड धारी हैं , तो आपको इस जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए , क्योंकि आज हम आपसे आपके राशन कार्ड में किसी माह कितना चावल ,शक्कर ,नमक आदि मिलना चाहिए और आपको राशन दुकान से कितनी मात्र में चावल ,शक्कर ,नमक आदि मिला है ,उसका विवरण चेक करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं | यह जानकारी आप घर बैठे ही चेक कर सकते हैं |

कोई भी राशन कार्ड धारी जब राशन दुकान में राशन लेने के लिए जाता है तो उचित मूल्य दुकान के संचालन कर्ता द्वारा राशन कार्ड में आपके द्वारा लिए गए राशन का विवरण दर्ज करता है जैसे आपको 35 किलो चावल दिया गया, 2 किलो नमक दिया गया, 2 किलो शक्कर दिया गया आदि आदि।

कभी-कभी कोई सामग्री कम होने या नहीं होना बताकर यह कह दिया जाता है, कि अमुख सामग्री समाप्त हो गया है या कम मात्रा में आया है। इसलिए वह सामग्री आपको नहीं मिल सकता, लेकिन क्या आप यह कंफर्म कर पाते हैं, कि जो सामग्री राशन दुकान में समाप्त होना बताया गया था, वह आपके ऑनलाइन रिकॉर्ड में प्राप्त हुआ तो नहीं दिखा रहा है।

छत्तीसगढ़ न्यू राशन कार्ड लिस्ट


आज हम आपको वह तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके मदद से आप आपके राशन कार्ड के लिए किसी भी माह के लिए निर्धारित मात्रा और राशन दूकान से प्राप्त सामग्री की मात्रा का मिलान कर सकते हैं, इसके साथ -साथ आप यह भी जान सकते हैं , कि आपके राशन कार्ड में कितने सदस्य शामिल है, उनका स्टेटस एक्टिव है या डीएक्टिव है , क्या उनका आधार लिंक हो चूका या नहीं ।

योजना का नाम राशन कार्ड के लिए निर्धारित तथा प्राप्त राशन की मात्रा चेक करना
राज्य छत्तीसगढ़
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के राशन कार्डधारी नागरिक
लाभ राशन कार्ड के लिए निर्धारित तथा प्राप्त राशन की मात्रा को मिलान कर सकते हैं |
उद्देश्यसार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाना |
ऑफिसियल वेबसाइट cg khadya

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड e kyc का डेट बढ़ा अब इसी तिथि तक करा सकते हैं e kyc


माहवार प्राप्त राशन सामग्री का विवरण –


छत्तीसगढ़ शासन खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड धारकों को उचित मूल्य की दुकान से प्राप्त खाद्यान्न का विवरण ऑनलाइन पता करने की सुविधा प्रदान करती है। परंतु ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं है,जिसके कारण कभी-कभी उचित मूल्य दुकान का संचालन कर्ता शक्कर या नमक कम मात्रा में प्राप्त हुआ बता कर या तो उस सामग्री को नहीं देता है या फिर कम मात्रा में देता है, परंतु ऑनलाइन रिकॉर्ड में उस सामग्री को प्राप्त हुआ दिखा देता है।

छत्तीसगढ़ राशन दूकान संचालन कर्ता समूह लिस्ट

राशन कार्ड का प्रकार व निर्धारित चावल की मात्रा

अंत्योदय राशन कार्ड-


छत्तीसगढ़ में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए अंत्योदय राशन कार्ड बनाया जाता है, जिसमें लाभार्थियों को प्रतिमाह 35 किलो चावल ₹1 की दर से दिया जाता है।


प्राथमिकता वाले राशन कार्ड-


प्राथमिकता वाले राशन कार्ड में 1 सदस्य पर 10 किलो चावल, 2 सदस्य पर 20 किलो, 3 से 5 सदस्य पर 35 किलो और 5 से अधिक सदस्य होने पर प्रति सदस्य 7 किलो चावल वितरण किया जाता है। इसके लिए ₹1 प्रति किलो के दर से भुगतान करना होता है।


Apl राशन कार्ड-


गरीबी रेखा से ऊपर अर्थात सामान्य वर्ग में आने वाले परिवार के लिए है यह राशन कार्ड बनाया जाता है जिसमें प्रतिमा 35 किलो ₹10 प्रति किलो की दर से दिया जाता है।


अन्नपूर्णा राशन कार्ड-


अन्नपूर्णा राशन कार्ड निशक्त जनों के लिए बनाया जाता है। राशन कार्ड में राशन कार्ड धारियों को 35 किलो चावल का वितरण किया जाता है। जिसमें राशन कार्ड धारी को 10 किलो चावल मुफ्त में और बाकी 25 किलो चावल ₹1 प्रति किलो की दर से पैसे लिया जाता है।

छत्तीसगढ़ राशन और आधार लिंक स्टेटस


निर्धारित राशन और प्राप्त राशन का विवरण करने हेतु आवश्यक जानकारी-


राशन कार्ड क्रमांक


अपने राशन कार्ड पर प्राप्त किए गए राशन का विवरण कैसे चेक करें-


स्टेप 1- अपने राशन कार्ड के लिए निर्धारित राशन और प्राप्त राशन का माहवार विवरण चेक करने के लिए सबसे आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में cg khadya टाइप कर सर्च करना है |सर्च करते ही छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

राशन कार्ड आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें click here


स्टेप 2– अब छत्तीसगढ़ खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा ,यहां पर बायीं ओर जनभागीदारी ,प्रधानमत्री उज्जवला योजना ,धान ,मक्का एवं चावल उपार्जन ऑनलाइन जैसे विभिन्न विकल्प दिखाई देगा ,आपको दिए गए विकल्पों में से एई. पी. डी. एस. के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।


स्टेप 3- अब आधार सक्षम सार्वजनिक वितरण प्रणाली का पेज ओपन हो जाएगा, यहां पर आपको Reports के अंतर्गत beneficiary details पर क्लिक करना है | अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जायेगा ,इस पेज में आपको month (माह ) का चयन करना है और RC (राशन कार्ड नम्बर ) दर्ज करना है इसके बाद SUBMIT पर क्लिक करना है |

स्टेप 4- अब आपके राशन कार्ड से जुड़ी पूरी डिटेल स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। सबसे ऊपर में आपके राशन कार्ड में शामिल सदस्यों का नाम, महिला है या पुरुष,उम्र, एक्टिव है या डिएक्टिव है उसका स्टेटस, शामिल सदस्यों में से किसका आधार सीडिंग है, किसका आधार सीडिंग नहीं है उसकी जानकारी देख सकते हैं।


इसके ठीक नीचे आपके राशन कार्ड के लिए निर्धारित चावल,शक्कर, नमक, तेल,चना, गुड आदि की मात्रा दिखाई देगी।
इसके नीचे आपके द्वारा उचित मूल्य की दुकान से प्राप्त किए गए राशन सामग्री की मात्रा दिखाई देगा जैसे चावल,शक्कर, नमक, चना आदि।


इस तरह आप अपने राशन कार्ड के लिए निर्धारित विभिन्न खाद्य सामग्रियों की मात्रा और उचित मूल्य की दुकान से प्राप्त खाद्य सामग्रियों की मात्रा को मिलान कर सकते हैं।

राशन कार्ड के निर्धारित और प्राप्त राशन का विवरण चेक करने यहाँ क्लिक करें


उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा ,यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट कर हमें जरूर भेजें , साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें, ताकि लोगों को इस सुविधा के बारे में जानकारी मिल सके |ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-


अपने राशन कार्ड में चावल की जानकारी कैसे लें?

cg khadya में जाकर एई पी डी एस में जाकर राशन कार्ड क्रमांक की मदद से राशन कार्ड में चावल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं |

छत्तीसगढ़ में कितने प्रकार के राशन कार्ड है?

छत्तीसगढ़ में अन्त्योदय ,प्राथमिकता वाले राशन कार्ड ,APL राशन कार्ड ,अन्नपूर्णा राशन कार्ड के प्रकार है |


1 आदमी को कितना राशन मिलता है?

छत्तीसगढ़ में 1 आदमी को प्राथमिकता राशन कार्ड 10 KG ,अन्त्योदय में 1 परिवार को 35 KG ,APL राशन कार्ड में 35 KG राशन दिया जाता है |




CG राशन कार्ड में चावल कितना मिलेगा?

छत्तीसगढ़ में 1 आदमी को प्राथमिकता राशन कार्ड 10 KG ,अन्त्योदय में 1 परिवार को 35 KG ,APL राशन कार्ड में 35 KG राशन दिया जाता है |


राशन कितना मिलता है कैसे चेक करें?

cg khadya में जाकर एई पी डी एस में जाकर राशन कार्ड क्रमांक की मदद से राशन कार्ड में चावल की जानकारी चेक कर सकते हैं |


एक व्यक्ति को कितना राशन मिलता है?

छत्तीसगढ़ में 1 आदमी को प्राथमिकता राशन कार्ड 10 KG ,अन्त्योदय में 1 परिवार को 35 KG ,APL राशन कार्ड में 35 KG राशन दिया जाता है |



एपीएल राशन कार्ड में क्या क्या मिलता है?

एपीएल राशन कार्ड में केवल चावल मिलता है |

Leave a Comment