cg awas nyay yojana list 2024 |छत्तीसगढ़ आवास न्याय लिस्ट

chhattisgarh gramin awas naya yojana list 2024 – जय जोहार, छत्तीसगढ़ का आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com पर पुनः स्वागत है | छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं में से एक योजना जिसकी शुरुआत करने की घोषणा मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा हाल ही में की गई है ,जिसका नाम है ग्रामीण आवास न्याय योजना,आज हम इसी ग्रामीण आवास न्याय योजना के लिस्ट के बारे में विस्तार से जानेंगे ,तो पूरी जानकारी को ध्यान से जरुर पढ़ें |

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना प्रधानमंत्री आवास योजना की तरह ही आवास योजना है ,जोकि राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के आधार पर जारी होगा ,इस योजना में वही लाभ मिलेगा जो प्रधानमंत्री आवास योजना में दिया जाता है |पहले फेस में आवास विहीन परिवार को आवास जारी होगा |

छत्तीसगढ़ में जरूरतमंद परिवारों की आवश्यकता/ समस्याओं को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा राज्य सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 कराने का निर्णय लिया गया ,सर्वेक्षण कार्य 13 अप्रैल 2023 से प्रारंभ हुआ तथा 30 अप्रैल तक कुल 59.79 लाख परिवारों का सर्वेक्षण पूरा किया गया| सत्यापन उपरांत 1076585 इन्हीं पात्र परिवारों में से कुल 47090 परिवार ऐसे हैं,जो आवासहीन है। ऐसे ही परिवारों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आवास न्याय योजना शुरू किया गया है।

योजना का नामछत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना लिस्ट
शुरू करने वाला राज्यछत्तीसगढ़
लाभार्थीछत्तीसगढ़ के नागरिक जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है |
लाभलोगों को इस योजना के तहत मिलेगा पक्का मकान बनाने हेतु अनुदान
उद्देश्यप्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिलने वाले पात्र परिवारों को न्याय देना
ऑफिसियल वेबसाइटgany.cgstate

ग्राम सभा में सत्यापन के बाद जारी होगा आवास –

छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 में सत्यापन के उपरांत पाए गए आवासहीन,एक एवं दो कमरे कच्चे मकान के पात्र परिवारों के लिए पृथक पृथक प्राथमिकता सूची का निर्धारण कर ग्राम सभा के अनुमोदन के उपरांत इन्हें छत्तीसगढ़ आवास न्याय योजना योजना का लाभ दिया जाएगा। सत्यापन के उपरांत पात्र परिवारों में से ग्राम सभा में अनुमोदन के दौरान भी जो परिवार पात्रता की श्रेणी में नहीं आते हैं, उनका नाम विलोपित किया जा सकेगा, परंतु नवीन परिवार शामिल नहीं कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ आवास प्लस लिस्ट कैसे देखें

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास योजना के लिए 100 करोड़ का बजट-


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा शीतकालीन सत्र के दौरान विधानसभा में घोषणा किया था , कि ऐसे व्यक्ति जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है, ऐसे जरूरतमंद परिवारों के लिए ग्रामीण आवास न्याय योजना की शुरुआत की जा रही है, इसके लिए 100 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इसे आईएपी जिलों और नान आईएपी जिलों में बांटा गया है |

छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

ग्रामीण आवास न्याय योजना के तहत मनरेगा का मिलेगा लाभ-


ग्रामीण आवास न्याय योजना के अंतर्गत अभिसरण के माध्यम से मनरेगा योजना के वार्षिक प्रधान परिपत्र वर्ष 2022-23 की कंडीका 7.5.5 अनुसार न्यूनतम 25 वर्ग मीटर प्लीथ एरिया के मकान निर्माण हेतु आईएपी जिलों में 95 तथा नान आइपी जिलों में 90 मानव दिवस का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत चिन्हित पात्र परिवारों को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण /मनरेगा के अभिसरण के पात्रता अनुसार राशि 12000 की स्वीकृति दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री ग्राम पंचायत अनुमोदन लिस्ट


ग्रामीण आवास योजना योजना के अंतर्गत कितना वर्ग मीटर में बनेगा आवास-


छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना के अंतर्गत निर्धारित अनुदान की राशि न्यूनतम 25 वर्ग मीटर कुर्सी क्षेत्रफल आवास निर्माण के लिए दिया जाएगा जिसमें एक रसोई घर प्लेट फार्म सहित होना आवश्यक रहेगा।

छत्तीसगढ़ आबादी पट्टा योजना आवेदन


छत्तीसगढ़ आवास न्याय योजना लिस्ट कैसे देखें-


स्टेप 1-छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाना है उसके सर्च बॉक्स में gany.cgstate.gov.in टाइप कर सर्च करना है सर्च करते ही छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।


स्टेप 2- अब छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, सबसे पहले आप यदि मोबाइल से लिस्ट देखने जा रहे हैं तो थ्री डॉट पर क्लिक कर मोबाइल को डेस्कटॉप मॉड में कर लेंगे।
इसके बाद होम पेज को स्क्रॉल कर नीचे की ओर आना है नीचे की ओर आने पर आपको चयनित लाभार्थी, राशि विवरण, घर निर्माण का ऑप्शन दिखाई देगा। बारी-बारी से इस पर क्लिक कर आप चयनित लाभार्थी की सूची देख सकेंगे।


फिलहाल अभी वेबसाइट में सूची अपलोड नहीं किया गया है शीघ्र ही सूची अपलोड किया जा सकता है या हो सकता है , ग्राम सभा में अनुमोदन के पश्चात सूची अपलोड हो , इसलिए आपको थोडा इंतजार करना होगा।

ग्रामीण आवास न्याय लिस्ट के लिए यहाँ क्लिक करें

उम्मीद है ,आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा , इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजित करते रहें , हमारे वेबसाइट में छत्तीसगढ़ के जनकल्याणकारी योजनाओ से जुड़ी जानकारी समय -समय पर साझा किया जाता है ,जिससे आम लोग सरल शब्दों में समझकर ऑनलाइन घर बैठे ही लाभ ले सकते हैं , इस लिए जो भी जानकारी साझा करते हैं अपने जान पहचान वालों को शेयर जरुर किया करें |


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

छत्तीसगढ़ आवास न्याय योजना क्या है ?

छत्तीसगढ़ आवास न्याय योजना प्रधानमंत्री आवास योजना की तरह ही आवास योजना है |

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय लिस्ट कैसे देखें ?

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय लिस्ट के लिए gany.cgstate.gov.in में जाकर चयनित लाभार्थी पर क्लिक करना है |

क्या मै ग्रामीण आवास न्याय लिस्ट देख सकता हूँ |

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय लिस्ट के लिए gany.cgstate.gov.in में जाकर चयनित लाभार्थी पर क्लिक करना है |

छत्तीसगढ़ आवास न्याय योजना की शुरुआत कब हुआ ?

छत्तीसगढ़ आवास न्याय योजना की शुरुआत 19 जुलाई 2023 को हुआ था |

2 thoughts on “cg awas nyay yojana list 2024 |छत्तीसगढ़ आवास न्याय लिस्ट”

  1. Sir meri Name omkar gandharav hai Jo ki main gram panchat litiya jila bilaspur ko hu mera gramin nyay yojna me thi sarve Marne valo me dvara satyapan me galat jankari bharker mujhe apatra kar diya gaya hai jisse mujhe. Aavas ko dikkat ko rahi hai

    Reply

Leave a Comment