Cg Ration Card Navinikaran 2024: छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण आवेदन कैसे करें

cg ration card navinikaran app download apk,ration card navinikaran 2024,cg ration card navinikaran 2024 online apply,ration card navinikaran 2024 app,cg ration card navinikaran online registration,cg khadya ration card navinikaran ,cg ration card renewal 2024,

cg ration card navinikaran – जय जोहार, एक बार फिर से आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट पर स्वागत है आज हम आपसे राशन कार्ड नवीनीकरण से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं यदि आप भी घर बैठे ही अपना राशन कार्ड नवीनीकरण करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ें।

जैसा कि आपको विदित है , छत्तीसगढ़ में सरकार द्वारा राशन कार्ड नवीनीकरण का फैसला लिया गया है , जिसके अनुसार 25 जनवरी से 15 फरवरी के बीच राशन कार्ड अधिकारियों को अपना राशन कार्ड नवीनीकरण करना होगा।
राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग द्वारा एक मोबाइल एप तैयार किया गया है। इसमें राशन कार्ड धारी को उसे मोबाइल ऐप को इंस्टॉल करना होगा और इंस्टॉल करने के बाद नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

अपना राशन कार्ड नम्बर कैसे पता करें

राशन कार्ड नवीनीकरण-

देश के सभी राज्यों में राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर राशन कार्ड नवीनीकरण कराया जाता है, इससे फर्जी राशन कार्ड और ऐसे राशन कार्ड धारी जिनकी मृत्यु हो चुकी है , उसका छटनी हो जाता है। छत्तीसगढ़ में अंत्योदय , प्राथमिकता निराश्रित तथा निशक्तजन श्रेणी के हृदयों का निशुल्क नवीनीकरण होगा जबकि सामान्य श्रेणी के लिए ऐप के माध्यम से नवीनीकरण के लिए ₹10 की राशि शुल्क के रूप में ऑनलाइन जमा करना होगा।

राशन प्राप्त और राशन दूकानदार द्वारा जारी राशन का ऑनलाइन मिलान करें

योजना का नाम छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण
राज्य छत्तीसगढ़
नवीनकरण की तिथि 25 जनवरी से 25 फरवरी 2024
शुल्क bpl के लिए निःशुल्क /apl के लिए 10 रूपये
ऑफिसियल वेबसाइट cg khadya

राशन कार्ड नवीनीकरण नहीं होने पर क्या होगा –

राशन कार्ड नवीनीकरण नहीं होने की स्थिति में राशन दुकानों में राशन देना बंद कर दिया जाएगा, इस तरह आपको शासन द्वारा मिलने वाली फ्री राशन से आप वंचित हो जाएंगे , इसलिए शासन के निर्देश अनुसार राशन कार्ड का नवीनीकरण कराना अनिवार्य है।

राशन कार्ड से आधार लिंक कैसे करें

राशन कार्ड निविनिकरण की तिथि-

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार राशन कार्ड नवीनीकरण का कार्य 25 जनवरी से 25 फरवरी के बीच होना है इसलिए निर्धारित समय पर राशन कार्ड का नवीनीकरण जरूर करायें।

राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज-

राशन कार्ड
या
राशन कार्ड नंबर

राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए एप इंस्टोलेशन और आवेदन कैसे करें

स्टेप 1- यदि आप हितग्राही के रूप में स्वयं अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में cg khadya टाइप कर सर्च करना है।

सर्च करते ही छत्तीसगढ़ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- जैसे ही आप खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग छत्तीसगढ़ शासन के वेबसाइट पर क्लिक करेंगे , उसका होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा होम पेज पर स्क्रोल कर आपको नीचे की ओर आना है नीचे की ओर आने पर राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु ऐप डाउनलोड करें (हितग्राही द्वारा) का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब राशन कार्ड नवीनीकरण एप डाउनलोड हेतु स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा क्योंकि यह एप APK फाइल में है इसलिए खाद्य विभाग के वेबसाइट में आकर ही इस ऐप को डाउनलोड करना होगा। यह आपको play store में नहीं मिलेगा। डाउनलोड करने पर this type file harmful का एक नोटिफिकेशन प्राप्त होगा। आपको download any way पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- अब ऐप इंस्टॉल होने लगेगा, इंस्टॉल होने के बाद आपको open पर क्लिक करना है। इसके बाद पुनः allow का ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देगा आपको allow करते जाना है। इस तरह छत्तीसगढ़ खाद्य जन भागीदारी एप open हो जायेगा।

स्टेप 5- अब जो पेज ओपन होगा उसमें राशन कार्ड नवीनीकरण का इंटरफेस दिखाई देगा , आपको उस पर क्लिक करना है क्लिक करते ही पुनः एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज में आपको तीन तरह का इंटरफेस दिखाई देगा जो कि इस तरह है-

राशन कार्ड नवीनीकरण
राशन कार्ड नवीनीकरण की स्थिति जांचें
राशन कार्ड नवीनीकरण कैसे करें

आपके तीनों ही विकल्पों में से पहला ऑप्शन राशन कार्ड नवीनीकरण पर क्लिक करना है।

स्टेप 6- अब पुनः एक नया पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको या तो अपने राशन कार्ड का क्यूआर कोड को स्कैन करना है। या फिर राशन कार्ड नंबर को दर्ज करना है।
इसके बाद मोबाइल नंबर फिल करना है मोबाइल नंबर फील करने के पश्चात अंत में सत्यापित करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब संबंधित राशन कार्ड का ई केवाईसी सहित जानकारी प्रदर्शित होने लगेगा। नीचे दिए गए घोषणा पर ठीक करने के पश्चात राशन कार्ड नवीनीकरण आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

राशन कार्ड में किसी भी एक सदस्य का ई केवाईसी सत्यापित होने के दशा में आवेदन स्वीकार हो जाएगा। और आवेदन स्वीकार होने पर नीचे दिए गए संदेश स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। यदि apl कार्ड धारी हैं तब 10 रूपये ऑनलाइन जमा करना होगा | इसके बाद शेष सभी सदस्यों का e kyc राशन दूकान के माध्यम से 29 फरवरी 2024 तक पूर्ण कराना होगा |

राशन कार्ड नवीनीकरण की स्थिति जांचें –

आवेदन करने के पश्चात व राशन दूकान में सभी सदस्यों का e kyc पूर्ण करने के बाद आप नवीनीकरण का स्थिति जानना चाहते हैं | उस स्थिति में पुनः वापस दूसरे नंबर के स्टेप में आना है ,इसके बाद राशन कार्ड नवीनीकरण की स्थिति जांचें के ऑप्शन पर क्लिक करना है। और राशन कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद नवीनीकरण जांचें पर क्लिक कर देना है , इस तरह राशन कार्ड नवीनीकरण की स्थिति आपको पता चल जाएगा।

राशन कार्ड नवीनीकरण एप डाउनलोड करने व नवीनीकरण आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें यदि राशन कार्ड नवीनीकरण से जुड़ी कोई अपडेट आता है तो हम अपने इस आर्टिकल को अपडेट करेंगे इसलिए आपको हमारे इस पोस्ट को अभी बीच में विकसित जरूर करते रहें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

राशन कार्ड नवीनीकरण ऑनलाइन आवेदन के बाद क्या करना होगा ?

राशन कार्ड नवीनीकरण ऑनलाइन आवेदन के बाद राशन दूकान में जाकर सभी सदस्यों का ekyc करना होगा |

क्या ऑनलाइन राशन कार्ड नवीनीकरण कर सकते हैं ?

जी !नहीं ,राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन होगा |

राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए क्या करना होगा ?

राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए राशन कार्ड धारकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा |

राशन कार्ड नवीनीकरण हो गया है कैसे पता करें ?

छत्तीसगढ़ खाद्य जनभागीदारी के एप में जाकर नवीनीकरण की स्थिति जाचें पर क्लिक कर राशन कार्ड नम्बर दर्ज करना है ,इस तरह स्थिति पता चल जायेगा |

Leave a Comment