CG Misal Record Online मिसल बंदोबस्त /चकबंदी /अधिकार अभिलेख ऑनलाइन

हेलो फ्रेंड्स, छत्तीसगढ़ शासन भारत सरकार के मंशा के अनुरूप विभिन्न योजनाओं में डिजिटलीकरण को लेकर तेजी से कार्य कर रही है।  छत्तीसगढ़ के नागरिक अब ज्यादातर योजनाओं का लाभ घर बैठे ही ले सकते है। इससे लोगों के समय और पैसा दोनों का ही बचत हो रहा है। तो चलिए आज हम आपसे एक ऐसे ही ऑनलाइन सुविधा की जानकारी बताते हैं,जो हाल ही में शुरू की गई है।

छत्तीसगढ़ राजस्व विभाग से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। मिसल बंदोबस्त/ चकबंदी/ अधिकार अभिलेख राजस्व मामलों में महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है, समय-समय पर लोगों को इसकी जरूरत पड़ती ही रहती है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा हाल ही में एक सुविधा शुरू की गई है, जिसके मदद से आप अपना मिसल बंदोबस्त /चकबंदी /अधिकार अभिलेख ऑनलाइन देख सकते हैं डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें –रजिस्ट्री शुल्क कैसे निकालें 

योजना का नाम CG Misal Record Online download
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
लाभ ऑनलाइन मिसल डाउनलोड कर सकते हैं
उद्देश्य लोगों के लिए जरुरी दस्तावेजों का डिजिटलीकरण करना ताकि लोगों को भटकना न पड़े
ऑफिसियल वेबसाइट http://cg.nic.in/raipur/misal/usersearch.aspx

छत्तीसगढ़ के सभी जिले में मिसल ऑनलाइन हो चुका है, जिससे कोई भी व्यक्ति अपना मिसल बंदोबस्त /चकबंदी /अधिकार अभिलेख देख सकते हैं/ डाउनलोड कर सकते हैं, हालांकि मिसल बंदोबस्त/ चकबंदी /अधिकार अभिलेख जैसे अभिलेख अधिकृत अधिकारी के हस्ताक्षर के बिना वैलिड नहीं है, इसलिए इसका इस्तेमाल किसी दस्तावेज के साथ किया जा सकता है या नहीं इस संबंध में अभी स्पष्ट जानकारी नहीं है।

इसे भी पढ़ें –अपने खेत /प्लाट का बी 1 खसरा डाउनलोड कैसे करें 

सीजी मिसल बंदोबस्त cg misal bandobast record-

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ऑनलाइन नामांतरण, ऑनलाइन डायवर्सन, डिस्टल हस्ताक्षरित b1 खसरा, जमीन का सरकारी रेट, रजिस्ट्री में आने वाले शुल्क, जमीन का नक्शा, सीमांकन हेतु ऑनलाइन आवेदन, विभिन्न योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन जैसी सुविधाएं पहले ही शुरू की जा चुकी है। मिसल बंदोबस्त /चकबंदी/ अधिकार अभिलेख ऑनलाइन देखने /डाउनलोड करने से की सुविधा हाल ही में शुरू की गई है। छत्तीसगढ़ के आम नागरिकों को इस सुविधा से बहुत लाभ होगा | लोग अपने भूमि संबंधी जानकारी तो देख ही पाएंगे साथ ही लोगों को कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

इसे भी पढ़ें – अपने खेत /प्लाट का नक्शा डाउनलोड कैसे करें 

मिसल बंदोबस्त ऑनलाइन करने से लाभ benefit of cg misal bandobast record 

इसके मदद से छत्तीसगढ़ के नागरिक अपना भूमि संबंधी रिकॉर्डर ऑनलाइन देख सकते हैं।

लाभार्थियों को कार्यालय का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

1922-23 से 1928-29 तक का अपने पूर्वजों का रिकॉर्ड देख सकते हैं |

कोई भी नागरिक आसानी से ग्रामवार अपना मिसल चेक कर सकते हैं।

मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड चेक करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क भुगतान करना नहीं पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें –नामान्तरण हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड  देखने के लिए पात्रता eligibility for cg misal record-

छत्तीसगढ़ मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड चेक करना चाहते हैं या देखना चाहते हैं तो आपको छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरूरी है। यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं परंतु जिन जिलों के लिए यह सुविधा शुरू नहीं हुआ है, वहां के लोग फिलहाल इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – डायवर्सन हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

मिसल बंदोबस्त ऑनलाइन कैसे देखें misal record kaise dekhen-

स्टेप 1- अपना मिसल बंदोबस्त देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाना है और उसके सर्च बार में टाइप करना है cg misal फिर सर्च कर देना है। सर्च करते ही मिसल /चकबंदी जिला रायपुर छत्तीसगढ़ सरकार का वेबसाइट स्क्रीन पर दिखाई देगा,आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- इस तरह छत्तीसगढ़ शासन मिसल/ चकबंदी जिला रायपुर के वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा, यहां पर आपको मिसल/ चकबंदी पर जायें http://cg.nic.in/raipur/misal/usersearch.aspx कलेक्ट्रेट (भू अभिलेख) रायपुर का लिंक दिखाई देगा,आपको इसी पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- इस तरह मिसल बंदोबस्त /चकबंदी/ अधिकार अभिलेख का कंप्यूटरीकरण record room online का पेज ओपन हो जायेगा साथ ही मिसल सर्च करने हेतु इंटरफ़ेस दिखाई देगा। यहां पर आपको अपने जिला, तहसील, राजस्व, पटवारी हल्का नंबर, गांव, अभिलेख-मिसल बंदोबस्त/ चकबंदी /अधिकार अभिलेख चयन करना है , उसके बाद अंत में खोजें पर क्लिक करना है।
 

इसे भी पढ़ें – धान पंजीयन लिस्ट कैसे चेक करें 

स्टेप 4- इस तरह चयन किए हुए ग्राम के सभी लोगों का रिकॉर्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। पहचान क्रमांक, व्यक्ति का नाम, पिता का नाम, जाति का नाम, अभिलेख विवरण, select  का कालम दिखाई देगा आपको अपने पूर्वज के नाम के सीध में बने select के इंटरफेस पर क्लिक करना है
 

👉मिसल देखने /डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें  

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा यदि मिसल सर्च करने में किसी तरह की कोई परेशानी होती है या बताना चाहते हैं कि यह जानकारी आपके लिए कितना उपयोगी साबित हुआ तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें, साथ ही इस जानकारी को छत्तीसगढ़ के सभी लोगों को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोग घर बैठे ही अपना मिसल देख सके।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-

QUE-मिसल बंदोबस्त का क्या मतलब होता है?

ANS-जब अंग्रेज भारत में शासन कर रहे थे तो उन्होंने 1929- 30 में उनके द्वारा पुरे देश में जमीन का दस्तावेजीकरण किया गया ,इसे ही मिसल बंदोबस्त कहा जाता है |

QUE-अधिकार अभिलेख कैसे निकलता है?

ANS-अधिकार अभिलेख निकालने के लिए HAMARGAON.COM पर जाकर मिसल टाइप कर सर्च करें ,आपको अधिकार अभिलेख  निकालने की जानकारी मिल जाएगी |

QUE-बंदोबस्त को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

ANS-बंदोबस्त को इंग्लिश में SETTLEMENT/ ADMINISTRATION PLAN  या ARRANGE कहते हैं |

QUE-छत्तीसगढ़ में बंदोबस्त कब हुआ था?

ANS-1929, 1938 ,19942 के दौरान दर्ज किया गया था |

QUE-मिसल कैसे देखें?

ANS-hamargaon.com में जाकर cg misal सर्च करें ,मिसल देखने की पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी |


7 thoughts on “CG Misal Record Online मिसल बंदोबस्त /चकबंदी /अधिकार अभिलेख ऑनलाइन”

  1. इसी लिंक में अपने जिले का नाम सर्च करें वैसे यह पायलेट प्रोजेक्ट है सभी जिलों में शीघ्र शुरू होगा

    Reply

Leave a Comment