cg free silai machine yojana apply 2024 | छत्तीसगढ़ फ्री सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन आवेदन

जय जोहार, छत्तीसगढ़ सरकार श्रम विभाग द्वारा भवन एवं संनिर्माण एवं असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों को ई रिक्शा क्रय करने पर सब्सिडी दिया जाता है ठीक उसी तरह ही सिलाई मशीन पर भवन या संनिर्माण और असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत महिला श्रमिकों को सिलाई मशीन हेतु अनुदान दिया जाता है। यदि आप भी छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग के अंतर्गत भवन एवं अन्य संनिर्माण अथवा असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक हैं तो आपको इस जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि छत्तीसगढ़ श्रम विभाग द्वारा संचालित सिलाई मशीन योजना क्या है, इसके लाभ क्या है, सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत कितनी राशि सब्सिडी के रूप में दिया जाता है, सिलाई मशीन हेतु आवेदन कैसे कर सकते हैं, आवेदन करने के पश्चात आवेदन की स्थिति कैसे चेक कर सकते हैं। तो चलिए बिना देर किए छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग के द्वारा संचालित सिलाई मशीन योजना के बारे में आपको बताते हैं।

योजना का नाम मुख्यमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना
लाभार्थी भवन एवं अन्य संनिर्माण अथवा असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत महिला श्रमिक
लाभ फ्री में सिलाई मशीन दिया जाता है |
उद्देश्य स्वरोजगार को प्रोत्साहन
ऑफिसियल वेबसाइट cg labour


मुख्यमंत्री सिलाई मशीन योजना –


मुख्यमंत्री सिलाई मशीन योजना श्रम विभाग के भवन एवं अन्य संनिर्माण मंडल तथा असंगठित कर्मकार मंडल दोनों ही क्षेत्रों के लिए लागू है। यदि कोई भी महिला श्रमिक भवन एवं अन्य संनिर्माण मंडल के अंतर्गत पंजीकृत है या फिर असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत है तो वे इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

ई रिक्शा सब्सिडी योजना छत्तीसगढ़


मुख्यमंत्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता-


छत्तीसगढ़ का नागरिक होना आवश्यक है।

महिला हितग्राही ही इस योजना के लिए पात्र होंगे |


हितग्राही का श्रम विभाग के अंतर्गत भवन एवं अन्य संनिर्माण अथवा असंगठित कर्मकार मंडल में जीवित पंजीयन होना चाहिए।


हितग्राही का आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होना जरूरी है।

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु सहायता योजना

कौन -कौन कर सकते हैं आवेदन –

भवन एवं अन्य संनिमार्ण मंडल के अंतर्गत पंजीकृत –

रेजा ,कुली ,राज मिस्त्री ,पत्थर काटने /तोड़ने ,बधाई ,पेंटिंग का कार्य करने वाले ,इलेक्ट्रिशियन ,मैकेनिक ,कुआ खोदने वाले ,वेल्डिंग करने वाले ,लोहार ,लकड़ी चीरने वाले अन्य

असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत –

1.कपड़े धोने का कार्य करने वाले। 2.कपड़ा सिलाई का कार्य करने वाले। 3. जूते बनाने वाले(मोची) 4.नाई का काम करने वाले। 5.बुनाई का काम करने वाले।6.रिक्शा चलाने वाले।7.घरेलू कर्मकार।8.कचरा बीनने वाले।9.सब्जी,फल फूल बेचने वाले।10.हाथ ठेला चलाने वाले।11.माली का काम करने वाले।12.फुटपाथ व्यापारी।13.चाय,चाट ठेला लगाने वाले।14.जनरेटर,लाइट उठाने वाले।15.रेजा,कुली,हमाल का कार्य करने वाले।16.फेरी लगाने वाले।17.केटरिंग कार्य करने वाले।18.गैरेज मजदूर।19.ऑटो चलाने वाले।20.परिवहन में लगे मजदूर।21.सफाई का काम करने वाले।22.मोटरसाइकिल, साइकल रिपेयरिंग का काम करने वाले।23.टेंट हाउस में लगे मजदूर।24.बाजा बजाने वाले।25.वनोपज में लगे मजदूर।

छत्तीसगढ़ श्रम कार्ड लिस्ट

26.दाई का काम करने वाले।27.मछुआरे।28.तेल पेरने का कार्य करने वाले।29.तांगा/बैल गाड़ी चलाने वाले।30.अगरबत्ती बनाने वाले।31.मुर्रा चना फोड़ने वाले।32खेतिहर मजदूर।33.मितानिन।34.चरवाहा,दूध दुहने वाले।35.दुकानों में काम करने वाले मजदूर।36.घरेलू उद्धोग में कार्य करने वाले मजदूर।37.मछली पालन,पशुपालन, मुर्गी पालन करने वाले और उसमें लगे मजदूर।38.नाव चलाने वाले।39गाड़ीवान।40.कंसारी।41.घूम घूमकर खेल दिखाने वाले नट।42.देवार।43.शिकार करने वाले शिकारी।44.अखबार पेपर बांटने वाले।45.सिनेमा घरों में लगे मजदूर।46.सुनार के दुकानों में काम करने वाले।47.सा मिल में काम करने वाले मजदूर।48.रसोइया।50.हड्डी बीनने वाले।51.कोटवार।52.ठेका मजदूर(सन्निर्माण कल्याण को छोड़कर)53.खैरवार।

छत्तीसगढ़ श्रमिक पंजीयन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें


मुख्यमंत्री सिलाई मशीन योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज-


हितग्राही के पंजीयन कार्ड का स्कैन प्रति


हितग्राही के बैंक पासबुक की स्कैन प्रति


आधार कार्ड की स्कैन प्रति


आय प्रमाण पत्र पटवारी /सरपंच /पार्षद द्वारा जारी प्रमाण पत्र की स्कैन प्रति


(सभी दस्तावेज png /jpg /pdf फॉर्मेट में होना चाहिए और उसका साइज 1 mb से अधिक नहीं होना चाहिए)

श्रमिक सियान सहायता योजना छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री सिलाई मशीन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

स्टेप 1- यदि आप छत्तीसगढ़ श्रम विभाग के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक हैं और सिलाई मशीन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको अपने मोबाइल लिया लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में cg labour टाइप कर सर्च करना है। छत्तीसगढ़ श्रम विभाग का ऑफिशल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है। चाहे आप भवन एवं अन्य संनिर्माण के मंडल के अंतर्गत पंजीकृत हो या फिर असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत हो, क्योंकि मुख्यमंत्री सिलाई मशीन योजना दोनों ही क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों के लिए लागू है।


स्टेप 2- अब श्रम विभाग के वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। यदि आप भवन एवं अन्य संनिर्माण मंडल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक हैं तब आपको भवन एवं अन्य संनिर्माण मंडल के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है और यदि आप असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक हैं तब आपको असंगठित कर्मकार मंडल के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।


क्लिक करते ही इसके अंतर्गत दिए गए सभी सुविधाओं का लिस्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। आपको योजना के अंतर्गत आवेदन करें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।


स्टेप 3- अब सिलाई मशीन हेतु ऑनलाइन आवेदन फार्म स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। सबसे पहले आपको अपने जिले का चयन करना है उसके पश्चात अपना श्रमिक पंजीयन नंबर फील कर विवरण देखें के इंटरफेस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपका पूरा डिटेल स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा।

चाहे आप भवन एवं अन्य संनिर्माण के अंतर्गत पंजीकृत है और भवन एवं अन्य संनिर्माण मंडल के अंतर्गत सिलाई मशीन हेतु आवेदन करने जा रहे हैं या फिर आप असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक हैं और असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत आवेदन करने जा रहे हैं तो दोनों ही क्षेत्रों में आवेदन की प्रक्रिया समान है। इसलिए आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी आप इस आर्टिकल में बताए गए प्रक्रिया अनुसार आवेदन कर सकते हैं।


स्टेप 4- सबसे पहले आपको योजना चुने के अंतर्गत ड्रॉपडाउन में से उस योजना का चयन करना है जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं। हम इस आर्टिकल में सिलाई मशीन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की जानकारी साझा करने कर रहे हैं,इसलिए आपको मुख्यमंत्री सिलाई मशीन सहायता योजना का चयन करना है इसके बाद लाभ देवे के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।


अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा , जिसे उसके ठीक नीचे दिए गए इंटरफ़ेस पर फिल करना है फिर verify OTP पर क्लिक करना है।

वेरीफाई ओटीपी पर क्लिक करते ही श्रम विभाग में पंजीयन करते समय जो जानकारी आपके द्वारा फिल किया गया था, उसी के अनुसार आपका आवेदन आटोमेटिक फिल हो जाएगा। आवेदन का दिनांक और मोबाइल नंबर साथ ही आपका बैंक अकाउंट भी पहले से ऑटोफिल रहेगा आप और सकता अनुसार उसने चाहे तो संशोधन कर सकते हैं।


फार्म में आपको दो कॉलम ऐसे है, जिसको फिल करना है। पहला बैंक का नाम और दूसरा जानकारी कहां से प्राप्त हुई में दिए गए ड्रॉपडाउन से जिस भी माध्यम से आपको जानकारी प्राप्त हुआ है उसका चयन करना है।


स्टेप 5- अब फार्म के अंतिम भाग में ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों को बारी-बारी से अपलोड करना है ,अपलोड करने के बाद दिए गए कैप्चा कोड फील करना है। फील करने के बाद अंत में आप को सुरक्षित करें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके द्वारा ऑनलाइन सुरक्षित किया हुआ फार्म सबमिट हो जाएगा और आपको एक आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा जिसे अपने पास नोट कर ध्यान से रख लेना है।


आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें-


आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए आपको step2 में बताए गए अनुसार योजना के अंतर्गत योजना की स्थिति देखें वाले इंटरफेस पर क्लिक करना है क्लिक करते ही पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा , इस पेज में आपको योजना का चयन करना है और अपना आवेदन क्रमांक दर्ज कर स्थिति देखें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपका आवेदन किस स्तर तक पहुंचा है या उस पर अभी तक क्या कार्यवाही हुई है के बारे में जान सकते हैं।


यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है , तो आपको शासन द्वारा सिलाई मशीन या सिलाई मशीन क्रय करने के लिए राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

मुख्यमंत्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन हेतु यहाँ क्लिक करें


उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। छत्तीसगढ़ के आम लोगों के हित से जुड़ी जानकारी हम समय-समय पर आपसे साझा करते रहते हैं। ऐसे ही उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहे साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोगों को इस महत्वपूर्ण योजना के बारे में जानकारी मिल सके और वे इसका लाभ ले सके।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) –


छत्तीसगढ़ फ्री सिलाई मशीन योजना की लास्ट डेट क्या है?

छत्तीसगढ़ फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए कभी आवेदन कर सकते हैं |



छत्तीसगढ़ सिलाई मशीन के लिए कौन सा फॉर्म भरना पड़ेगा?

छत्तीसगढ़ सिलाई मशीन योजना के लिए cg labour में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं |


छत्तीसगढ़ फ्री सिलाई मशीन कैसे लगाएं?

छत्तीसगढ़ सिलाई मशीन योजना के लिए cg labour में जाकर ऑनलाइन आवेदन करें | आवेदन स्वीकृत होने पर फ्री सिलाई मशीन प्राप्त होगा |


सरकार ki तरफ se सिलाई मशीन कैसे मिलेगी?

छत्तीसगढ़ सिलाई मशीन योजना के लिए cg labour में जाकर ऑनलाइन आवेदन करें | आवेदन स्वीकृत होने पर फ्री सिलाई मशीन प्राप्त होगा |

मुख्यमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना क्या है?

मुख्यमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों को फ्री में सिलाई मशीन दिया जाता है |

Leave a Comment