छत्तीसगढ़ श्रमिक आवास सहायता योजना आवेदन 2024|cg shramik awas sahayata yojana

जय जोहार, छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजना से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। आज हम आपसे छत्तीसगढ़ श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों को दिए जाने वाले आवास सहायता योजना से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं , जिसका नाम है मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना। मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना प्रधानमंत्री आवास योजना और छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री आवास न्याय योजना के अतिरिक्त योजना है।

यदि आप छत्तीसगढ़ श्रम विभाग के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक हैं तब आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हम इस आर्टिकल में आपसे साझा करने जा रहे हैं जिसके मदद पर आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यदि आपका आवेदन स्वीकृत कर लिया जाता है तो सीधे आपके खाते में राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकृत निर्माण श्रमिक के पास स्वयं का भूखंड होना चाहिए, यदि नवीन आवास क्रय करने जा रहे हैं तो भी अनुदान दिया जाता है। यदि पति और पत्नी दोनों ही पंजीकृत हितग्राही है तो इस योजना का लाभ किसी एक को ही दिया जाता है।

योजना का नाम छत्तीसगढ़ श्रमिक आवास सहायता योजना
लाभार्थी श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिक
लाभ 50 हजार एकमुश्त अनुदान दिया जाता है |अब 1 लाख मिलेगा
उद्देश्य श्रमिकों को आवास निर्माण /नये आवास क्रय करने में आर्थिक सहयोग करना |
ऑफिसियल वेबसाइट cg labour

ई रिक्शा सब्सिडी योजना छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना-


प्रधानमंत्री आवास योजना, छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री आवास योजना की तरह ही भवन एवं अन्य संनिर्माण मंडल के अंतर्गत पंजीकृत हितग्राहियों के लिए मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत स्वयं के भूखंड पर आवास निर्माण व नवीन आवास क्रय करने के लिए अनुदान दिया जाता है। जिसके लिए पात्र हितग्राहियों को श्रमेव जयते मोबाइल ऐप या श्रम विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। ऑनलाइन आवेदन हितग्राही स्वयं कर सकते हैं या फिर किसी लोक सेवा केंद्र में जाकर ऑनलाइन आवेदन करा सकते हैं।

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु सहायता योजना


मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ-


मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ भवन एवं संनिर्माण कर्मकार मंडल में 3 वर्षों से निरंतर पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को स्वयं के भूखंड पर आवास निर्माण व नवीन आवास गृह करने के लिए ₹50000 का अनुदान दिया जाता है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 23 अगस्त 2023 को अपने जन्म दिवस के अवसर पर श्रमिकों को उपहार देते हुए श्रमिक आवास सहायता योजना की राशि 1 लाख करने का घोषणा किया है ,इस तरह अब श्रमिक आवास सहायता योजना के तहत 1 लाख का सहायता अनुदान दिया जायेगा |

छत्तीसगढ़ श्रम कार्ड लिस्ट


मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना के लिए पात्रता-


छत्तीसगढ़ का नागरिक होना आवश्यक है।


छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल के अंतर्गत निरंतर 3 वर्षों से जीवित पंजीयन प्रमाण पत्र होना जरूरी है।


पति और पत्नी दोनों ही पंजीकृत हितग्राही होने की स्थिति में योजना का लाभ किसी एक हितग्राही को दिया जाएगा।


योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही को ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना होगा।


योजना का लाभ लेने के लिए 1 वर्ष की अवधि के भीतर या 90 दिवस कार्य के रूप में कार्य नियोजन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

छत्तीसगढ़ श्रमिक पंजीयन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें


मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज-


1 वर्ष की अवधि के भीतर या 90 दिवस कार्य के रूप में कार्य का नियोजन प्रमाण पत्र


भूखंड शासकीय पट्टा


मान्यता पत्र आबादी


भूमि अधिकार पत्र


आधार कार्ड


घोषणापत्र


बैंक पासबुक की मूल प्रति

(सभी दस्तावेज png /jpg /pdf फॉर्मेट में होना चाहिए और उसका साइज 1 mb से अधिक नहीं होना चाहिए)

श्रमिक सियान सहायता योजना छत्तीसगढ़

कौन कौन आवेदन कर सकते हैं –

रेजा ,कुली ,राज मिस्त्री ,पत्थर काटने /तोड़ने ,बढाई ,पेंटिंग का कार्य करने वाले ,इलेक्ट्रिशियन ,मैकेनिक ,कुआ खोदने वाले ,वेल्डिंग करने वाले ,लोहार ,लकड़ी चीरने वाले ,मनरेगा मजदुर , अन्य इस योजना का लाभ ले सकते हैं पर उनके पास श्रम कार्ड होना जरुरी है |

मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन –

स्टेप 1- यदि आप छत्तीसगढ़ श्रम विभाग के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक हैं और मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको अपने मोबाइल लिया लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में cg labour टाइप कर सर्च करना है। छत्तीसगढ़ श्रम विभाग का ऑफिशल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है। भवन एवं अन्य संनिर्माण के मंडल के अंतर्गत तीन वर्षों से पंजीकृत होना जरुरी है |


स्टेप 2- अब श्रम विभाग के वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। यदि आप भवन एवं अन्य संनिर्माण मंडल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक हैं तब आपको भवन एवं अन्य संनिर्माण मंडल के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है ,क्लिक करते ही इसके अंतर्गत दिए गए सभी सुविधाओं का लिस्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। आपको योजना के अंतर्गत आवेदन करें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब सिलाई मशीन हेतु ऑनलाइन आवेदन फार्म स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। सबसे पहले आपको अपने जिले का चयन करना है , उसके पश्चात अपना श्रमिक पंजीयन नंबर फील कर विवरण देखें के इंटरफेस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपका पूरा डिटेल स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा।

स्टेप 4- सबसे पहले आपको योजना चुने के अंतर्गत ड्रॉपडाउन में से उस योजना का चयन करना है जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं। हम इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की जानकारी साझा करने कर रहे हैं,इसलिए आपको छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना का चयन करना है इसके बाद लाभ देवे के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।


अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा जिसे उसके ठीक नीचे दिए गए इंटरफ़ेस पर फिल करना है फिर verify OTP पर क्लिक करना है।

वेरीफाई ओटीपी पर क्लिक करते ही श्रम विभाग में पंजीयन करते समय जो जानकारी आपके द्वारा फिल किया गया था, उसी के अनुसार आपका आवेदन आटोमेटिक फिल हो जाएगा। आवेदन का दिनांक और मोबाइल नंबर साथ ही आपका बैंक अकाउंट भी पहले से ऑटोफिल रहेगा ,आप आवश्यकता अनुसार उसमें चाहे तो संशोधन कर सकते हैं।


फार्म में आपको दो कॉलम ऐसे है, जिसको फिल करना है। पहला बैंक का नाम और दूसरा जानकारी कहां से प्राप्त हुई में दिए गए ड्रॉपडाउन से जिस भी माध्यम से आपको जानकारी प्राप्त हुआ है उसका चयन करना है।

स्टेप 5- अब फार्म के अंतिम भाग में ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों को बारी-बारी से अपलोड करना है ,अपलोड करने के बाद दिए गए कैप्चा कोड फील करना है। फील करने के बाद अंत में आप को सुरक्षित करें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके द्वारा ऑनलाइन सुरक्षित किया हुआ फार्म सबमिट हो जाएगा और आपको एक आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा जिसे अपने पास नोट कर ध्यान से रख लेना है।

आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें-


आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए आपको step2 में बताए गए अनुसार योजना के अंतर्गत योजना की स्थिति देखें वाले इंटरफेस पर क्लिक करना है क्लिक करते ही पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा , इस पेज में आपको योजना का चयन करना है और अपना आवेदन क्रमांक दर्ज कर स्थिति देखें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपका आवेदन किस स्तर तक पहुंचा है या उस पर अभी तक क्या कार्यवाही हुई है के बारे में जान सकते हैं।


यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है , तो आपको शासन द्वारा मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना के लिए राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना के लिए आवेदन हेतु यहाँ क्लिक करें

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। छत्तीसगढ़ के आम लोगों के हित से जुड़ी जानकारी हम समय-समय पर आपसे साझा करते रहते हैं। ऐसे ही उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहे साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोगों को इस महत्वपूर्ण योजना के बारे में जानकारी मिल सके और वे इसका लाभ ले सके। इस आर्टिकल में व्हाट्सअप लिंक दिया जा रहा है ज्वाइन जरुर कर लें |

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना क्या है ?

छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य संनिर्माण मंडल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों आवास निर्माण या नये आवास क्रय हेतु अनुदान दिया जाता है ,जिसे मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना करते हैं |

श्रमिक कार्ड की क्या योजना है?

मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना श्रमिक कार्ड की योजना है |

मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना के लिए कितनी राशि दी जाती है ?

मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना के लिए 50 राशि एकमुश्त दी जाती है |

मुख्यमंत्री श्रमिक आवास सहायता योजना के लिए पात्रता क्या है ?

छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य संनिर्माण मंडल के अंतर्गत तीन वर्ष से पंजीकृत होना चाहिए |

join our whatsapp groups:-

हमर छत्तीसगढ़ 1 
हमर छत्तीसगढ़ 2
हमर छत्तीसगढ़ 3
हमर छत्तीसगढ़ 4

2 thoughts on “छत्तीसगढ़ श्रमिक आवास सहायता योजना आवेदन 2024|cg shramik awas sahayata yojana”

Leave a Comment