छत्तीसगढ़ ई ठेला सहायता आवेदन 2024|cg labour e cart scheme

जय जोहार, छत्तीसगढ़ श्रम विभाग से जुड़ी एक और नई जानकारी के साथ पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। आज हम आपसे छत्तीसगढ़ श्रम विभाग द्वारा शुरू किए गए उस योजना से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं , जिसके तहत ई -ठेला हेतु शासन द्वारा अनुदान दिया जाता है। जो भी श्रमिक अपने लिए स्व रोजगार चाहते हैं , वे इस योजना के तहत ई-ठेला हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं |


छत्तीसगढ़ में ज्यादातर मजदूर असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं, इनमें सुनिश्चित रोजगार और सामाजिक सुरक्षा का अभाव रहता है, इन्हें छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्थाई रोजगार एवं नियमित रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ श्रम विभाग असंगठित कर्मकार मंडल के माध्यम से पंजीकृत हितग्राहियों को जो कि हाथ से ढकेलने वाला ठेला चलाते हैं, उनके लिए ई -ठेला खरीदने हेतु राशि प्रदान किया जाता है।

योजना का नाम ई ठेला सहायता योजना छत्तीसगढ़
लाभार्थी श्रम विभाग के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक
लाभ ई ठेला हेतु श्रम विभाग 30000 रूपये अनुदान देता है |
उद्देश्य श्रमिकों के लिए माडर्न ठेला मुहैया कराना |
ऑफिसियल वेबसाइट cg labour

छत्तीसगढ़ ई ठेला सहायता योजना-


छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग द्वारा असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों को ई ठेला हेतु अनुदान दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा ई ठेला खरीदने हेतु ₹30000 का अनुदान दिया जाता है और ₹10000 हितग्राही को देना होता है बाकी शेष राशि बैंकिंग के माध्यम से वहन करना होता है।

ई रिक्शा सब्सिडी योजना छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ ई ठेला सहायता योजना पात्रता –


छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत हाथ ठेला चलाने वाले श्रमिक।


आरटीओ से व्यवसायिक वाहन चलाने के संबंध में स्वास्थ्य प्रमाण पत्र होनी चाहिए।


पंजीकृत कर्मकार की आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होना चाहिए और वह हाथ ठेला चालक हो।


छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत कम से कम 90 दिवस पूर्व का पंजीयन होना आवश्यक है।


योजना का लाभ एक बार ही दिया जाएगा।


राज्य शासन के अंतर्गत श्रम विभाग के किसी अन्य योजना से लाभ प्राप्त कर रहा है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु सहायता योजना


ई ठेला हेतु आवश्यक दस्तावेज-

हितग्राही के जीवित श्रमिक पंजीयन प्रमाण प्रति


बैंक से लोन प्राप्त करने संबंधी दस्तावेज की मूल स्कैन प्रति


आधार कार्ड


ड्राइविंग लाइसेंस


बैंक पासबुक


(ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उक्त सभी दस्तावेजों का मूल प्रति स्कैन कर ऑनलाइन अपलोड करना होगा।)

छत्तीसगढ़ श्रम कार्ड लिस्ट


ऐसे दिया जाता है अनुदान-


असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक जिसका पंजीयन 90 दिवस से अधिक हो गया है, उसको सबसे पहले ई ठेला खरीदने हेतु बैंक से ऋण स्वीकृत कराना होता है, बैंक से ऋण स्वीकृत होने के पश्चात श्रम विभाग में आवेदन करना होता है। श्रम विभाग द्वारा आवेदन का परीक्षण किया जाता है आवेदन स्वीकृत होने के पश्चात हितग्राही को ई ठेला हेतु 10000 रूपये देना होता है वहीं श्रम विभाग 30000 रूपये दिया जाता है ,शेष राशि को बैंक ऋण के रूप में हितग्राही को वहन करना होता है |

सामान्य शब्दों में कहें तो पंजीकृत श्रमिक को बैंक से ई ठेला हेतु ऋण स्वीकृत का प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा , फिर श्रम विभाग में सब्सिडी हेतु आवेदन करना होगा | आवेदन स्वीकृत होने पर श्रम विभाग हितग्राही से 10000 रूपये लेगा और 30000 रूपये श्रम विभाग विभाग देगा ,इस तरह कुल 40000 रूपये ई ठेला की राशि को बैंक में जमा कर दिया जायेगा |सब्सिडी जमा होने के पश्चात जो राशि बचेगा उसे हितग्राही को ऋण के रूप में बैंक को महिना के हिसाब से देना होगा |

छत्तीसगढ़ श्रमिक पंजीयन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री श्रमिक ई -ठेला सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन –

स्टेप 1- यदि आप छत्तीसगढ़ श्रम विभाग के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक हैं और मुख्यमंत्री ई -ठेला सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको अपने मोबाइल लिया लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में cg labour टाइप कर सर्च करना है। छत्तीसगढ़ श्रम विभाग का ऑफिशल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, आपको उस पर क्लिक करना है।


स्टेप 2- अब श्रम विभाग के वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। यदि आप असंगठित कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक हैं, तब आपको असंगठित कर्मकार मंडल के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है ,क्लिक करते ही इसके अंतर्गत दिए गए सभी सुविधाओं का लिस्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। आपको योजना के अंतर्गत आवेदन करें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब हेतु ऑनलाइन आवेदन फार्म स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। सबसे पहले आपको अपने जिले का चयन करना है , उसके पश्चात श्रमिक नाम ,पिता /पति का नाम फिर पंजीयन नंबर फील कर विवरण देखें के इंटरफेस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपका पूरा डिटेल स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। पंजीयन नम्बर पुराना या नया जिससे विवरण ओपन हो जाता बारी -बारी से दर्ज कर देख सकते हैं |

स्टेप 4- सबसे पहले आपको योजना चुने के अंतर्गत ड्रॉपडाउन में से उस योजना का चयन करना है जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं। हम इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ई -ठेला सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की जानकारी साझा करने कर रहे हैं,इसलिए आपको छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ई -ठेला सहायता योजना का चयन करना है इसके बाद लाभ देवे के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।


अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा जिसे उसके ठीक नीचे दिए गए इंटरफ़ेस पर फिल करना है फिर verify OTP पर क्लिक करना है।

वेरीफाई ओटीपी पर क्लिक करते ही श्रम विभाग में पंजीयन करते समय जो जानकारी आपके द्वारा फिल किया गया था, उसी के अनुसार आपका आवेदन आटोमेटिक फिल हो जाएगा। आवेदन का दिनांक और मोबाइल नंबर साथ ही आपका बैंक अकाउंट भी पहले से ऑटोफिल रहेगा ,आप आवश्यकता अनुसार उसमें चाहे तो संशोधन कर सकते हैं।


फार्म में आपको दो कॉलम ऐसे है, जिसको फिल करना है। पहला बैंक का नाम और दूसरा जानकारी कहां से प्राप्त हुई में दिए गए ड्रॉपडाउन से जिस भी माध्यम से आपको जानकारी प्राप्त हुआ है उसका चयन करना है।

स्टेप 5- अब फार्म के अंतिम भाग में ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों को बारी-बारी से अपलोड करना है ,अपलोड करने के बाद दिए गए कैप्चा कोड फील करना है। फील करने के बाद अंत में आप को सुरक्षित करें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके द्वारा ऑनलाइन सुरक्षित किया हुआ फार्म सबमिट हो जाएगा और आपको एक आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा जिसे अपने पास नोट कर ध्यान से रख लेना है।

आवेदन स्वीकृत होने के पश्चात पंजीकृत बैंक अकाउंट में ई -ठेला हेतु राशि जारी कर दिया जाता है | इस तरह ई ठेला योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर अनुदान प्राप्त किया जा सकता है |

ई ठेला हेतु आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

दोस्तों उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा ,इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट का नितमित विजित जरुर करते रहें | इस जानकारी को शेयर जरुर करें ताकि लोगों को इस योजना की जानकारी मिल सके और वे ई ठेला योजना का लाभ ले सकें | किसी योजना से जुडी जानकारी या अन्य किसी भी तरह के सवाल के लिए नीचे कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट कर हमें जरुर भेजें |

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

ई ठेला योजना क्या है ?

ई ठेला योजना के तहत ई ठेला खरीदने पर श्रम विभाग पंजीकृत श्रमिक को अनुदान देता है |

छत्तीसगढ़ ई ठेला योजना हेतु कितना अनुदान दिया जाता है ?

छत्तीसगढ़ ई ठेला योजना हेतु श्रम विभाग 30000 का अनुदान देता है |

छत्तीसगढ़ ई ठेला योजना हेतु आवेदन कैसे करें ?

छत्तीसगढ़ ई ठेला योजना हेतु cg labour में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं |

छत्तीसगढ़ ई ठेला योजना हेतु पात्रता क्या है ?

पंजीकृत कर्मकार की आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होना चाहिए, पंजीयन 90 दिवस पुराना होना चाहिए |

छत्तीसगढ़ ई ठेला योजना हेतु दस्तावेज क्या है ?

हितग्राही के जीवित श्रमिक पंजीयन प्रमाण प्रति

बैंक से लोन प्राप्त करने संबंधी दस्तावेज की मूल स्कैन प्रति

आधार कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

बैंक पासबुक

Leave a Comment